सूखा छुहारें में अनेक गुण

By: Admin
Jun 09 2017
0
hits:148

फलों के महत्व से आप सब परिचित ही होंगे, हां आज हम आपको छुहारे के महत्व की संक्षिप्त जानकारी देने का प्रयासा करेंगे। खजूर की सूखी हुई अवस्था को ही छुहारे के नाम से जाना जाता है। बडे ही पौष्टिक गुणों से युक्त होता है यह जोडों में इसका सेवन शरीर की उष्णता को गर्मियों में शरीर की ऊर्जा बरकरार रखता है छुहारा। छुहारा आयरन, कैल्यिशम, पोटेशियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस, मैंगनीज, तांबा आदि जैसे पोषक तत्वों से भरा हुआ है। सुबह-शाम तीन छुहारे खाकर बाद में गर्म पानी पीने से कब्ज दूर होती है। अगर शरीर में खून की कमी है या फिर पेट में एसिडिटी बनती है तो खजूर खाइये। तो आइये जानते हैं छुहारा खाने के लाभ के बारे में अगर आप चाहते हैं कि आपकी हड्यिां मजबूत हो, तो दूध में छुहारा उबालकर इसका सेवन करें, क्योंकि इसमें सेलेनियम, मैग्नीज, कैल्शियम और कॉपर अधिक मात्रा में पाया जाता है।

भूख बढाने के लिए छुहारे का गूदा निकाल कर दूध में पकाएं। उसे थेडी देर पकाने के बाद ठंडा करके पीस लें। यह दूध बहुत पौष्टिक होता है। इससे भूख बढती है और खाना भी पच जाता है। 

छुहारा में भरपूर मात्रा में विटामिन ए, बी पाया जाता है। जो कि आपकी त्वचा के लिए काफी लाभकारी होता है। साथ ही यह आपके बॉडी में नए सेल्स का निर्माण करता है। 

छुहारे वाले दूध में अधिक मात्रा में पौटेशियम होता है। इसका सेवन करनेसे पेट दर्द और डायरिया जैसी समस्या से राहत मिल जाती है। छुहारे में डाइटरी फाइबर होता है, जो कि आपकी पाचन तंत्र के लिए काफी फायदेमंद है।


comments

No comment had been added yet

leave a comment

Create Account



Log In Your Account



;