कोण्डागांव में केन्द्रीय विद्यालय को मिली मंजूरी

By: Admin
Aug 03 2017
0
hits:114

रायपुर : मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह के विशेष प्रयासों से छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित जिला कोण्डागांव में केन्द्रीय विद्यालय प्रारंभ करने की मंजूरी भारत सरकार ने दी है। यह जानकारी भारत सरकार के केबिनेट सचिव प्रदीप कुमार सिन्हा ने गुरूवार को छत्तीसगढ़ सहित विभिन्न राज्यों के मुख्य सचिवों की बैठक में दी है।उन्होंने छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित जिलों में 465 अतिरिक्त मोबाइल टॉवर लगाने की सिद्धांतिक स्वीकृति भी दी। केन्द्रीय सचिव ने बताया कि छत्तीसगढ़ के आठ नक्सल प्रभावित जिलों में 707 नवीन पोस्ट ऑफिस स्वीकृत किये गए हैं। 
बैठक में मुख्य सचिव विवेक ढांड ने नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में किये जा रहे विकास कार्यों की जानकारी दी। बस्तर संभाग के नक्सल प्रभावित 203 गांवों में से 26 गांवों में सुरक्षा की स्थिति में सुधार आया है। राज्य शासन की ओर से इन सभी 26 गांवों में विद्युतिकरण के कार्य शीघ्र प्रारंभ किये जाएंगे। उन्होंने अवगत कराया कि प्रधानमंत्री ने वर्ष 2016-17 में सौर सुजला योजना का शुभारंभ किया था,जिसके प्रथम चरण में ग्यारह हजार सोलर पम्पों के लक्ष्य के विरूद्ध बारह हजार 80 सोलर पम्प की स्थापना की जा चुकी है। योजना के द्वितीय चरण में वर्ष 2017-18 के लिए बीस हजार सोलर पम्प की स्थापना का लक्ष्य रखा गया है। इन पम्पों के लिए वित्तीय सहायता का प्रस्ताव एम.एन.आर.ई. में प्रकियाधीन है। 
सचिव एम.एन.आर.ई ने बताया कि, छत्तीसगढ़ के लिए पांच हजार सोलर पम्प की स्थापना के लिए वित्तीय सहायता स्वीकृत की जा चुकी है तथा शेष पन्द्रह हजार पम्प के लिए वित्तीय सहायता के प्रकरण में शीघ्र ही निर्णय लिया जाएगा। 
श्री ढांड ने कहा कि, वनांचल क्षेत्रों में सड़कों के अलावा नहरों विद्युत ट्रांसमिशन लाइन, ओ.एफ.सी., पाइप लाइन, रेलवे लाइन के लिए वन भूमि के अधिग्रहण करने के लिए राज्य सरकार को और अधिक अधिकार के संबंध में प्रस्ताव रखा। केबिनेट सचिव ने इस उक्त प्रकरण पर शीघ्र विचार करने की बात कही। बैठक में पुलिस महानिदेशक (नक्सल आपरेशन) ॉडी.एम. अवस्थी, प्रमुख सचिव वित्त अमिताभ जैन, प्रबंध संचालक राज्य विद्युत वितरण कम्पनी अंकित आनंद, विशेष सचिव वित्त डॉ. कमलप्रीत सिंह सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।
comments

No comment had been added yet

leave a comment

Create Account



Log In Your Account



;