Home विदेश इजरायल ने जिस बिल्डिंग पर छोड़ी मिसाइलें, जान बचाकर छिपे थे 10 लाख फिलिस्तीनी; मचा कोहराम…

इजरायल ने जिस बिल्डिंग पर छोड़ी मिसाइलें, जान बचाकर छिपे थे 10 लाख फिलिस्तीनी; मचा कोहराम…

by

हमास आतंकियों के साथ चल रही भीषण लड़ाई के बीच इजरायल ने दक्षिणी गाजा पट्टी के राफा में सबसे बड़े आवासीय टावरों में से एक पर हमला किया है।

जानकारी मिली है कि इस बिल्डिंग में 10 लाख से ज्यादा फिलिस्तीनियों ने शरण ले रखी थी। इस हमले के बाद एन्क्लेव के आखिरी क्षेत्र पर दबाव बढ़ गया तथा लोगों में भय व्याप्त हो गया। समाचारपत्र डॉन ने रविवार को यह जानकारी दी। 

रिपोर्ट में कहा गया इजरायल ने शनिवार को जिस इलाके में हमला किया उस पर उसने अभी तक आक्रमण नहीं किया था। वह 10 लाख से अधिक विस्थापित फिलिस्तीनियों ने शरण ले रखी है।

इस हमले में 12 मंजिल की इमारत क्षतिग्रस्त हो गई और निवासियों ने कहा कि कई परिवार बेघर गए। हालांकि किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है।

इजरायली सेना ने आरोप लगाया कि इस ब्लॉक का इस्तेमाल हमास द्वारा इजरायलियों पर हमले की योजना बनाने के लिए किया जा रहा था।

टावर के 300 निवासियों में से एक, जो मिस्र की सीमा से लगभग 500 मीटर की दूरी पर स्थित है, ने कहा कि इजरायल ने उन्हें रात में इमारत से भागने के लिए 30 मिनट की चेतावनी दी थी।

इस हमले ने निवासियों के बीच राफा पर व्यापक इजरायली हमले के बारे में चिंता पैदा कर दी, जहां गाजा के 23 लाख लोगों में से आधे से अधिक लोग शरण लिए हुए हैं।

फिलहाल इजरायल और हमास के बीच युद्धविराम वार्ता रुक गई है। ताजा इजरायली हमलों में 82 फिलीस्तीनी मारे जा चुके हैं। वहीं अमेरिकी नेतृत्व वाली सेना ने हौती द्वारा दागे गए 15 ड्रोनों को मार गिराने का दावा किया है।

इस बीच इजरायल ने कहा है कि वह उस क्षेत्र में अभियान चलाने की योजना बना रहा है, जिसे वह हमास का आखिरी गढ़ कहता है।

हमास ने शनिवार को एन्क्लेव में इजरायली हमलों में मारे गए चार इजरायली कैदियों का नाम लिया, हालांकि उसने कोई सबूत पेश नहीं किया।

इजरायली सेना, जिसने तुरंत दावे पर प्रतिक्रिया नहीं दी, पहले कह चुकी है कि हमास के ऐसे वीडियो मनोवैज्ञानिक युद्ध जारी रखने के लिए इस्तेमाल करता है।

You may also like

Leave a Comment