Home देश भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने बुलाई बड़ी बैठक, दूसरी लिस्ट फाइनल करने पर चल रहा मंथन; महाराष्ट्र-हरियाणा समेत यहां फोकस…

भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने बुलाई बड़ी बैठक, दूसरी लिस्ट फाइनल करने पर चल रहा मंथन; महाराष्ट्र-हरियाणा समेत यहां फोकस…

by

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की केंद्रीय चुनाव समिति की सोमवार को नई दिल्ली में बैठक हो रही है।

आगामी लोकसभा चुनाव के मद्देनजर उम्मीदवारों की दूसरी सूची को अंतिम रूप देने को लेकर यह मीटिंग बुलाई गई है।

भाजपा मुख्यालय में जारी इस बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और भाजपा अध्यक्ष जे पी नड्डा सहित केंद्रीय चुनाव समिति के अन्य सदस्य मौजूद हैं।

सूत्रों के मुताबिक बैठक देर रात तक चलने की संभावना है। उनके मुताबिक पार्टी की दूसरी सूची मंगलवार या बुधवार को जारी हो सकती है।

जिन राज्यों के लिए उम्मीदवारों के नाम की घोषणा हो सकती है, उनमें आंध्र प्रदेश, महाराष्ट्र, कर्नाटक और हरियाणा शामिल हैं। 

बैठक से पहले हरियाणा के उपमुख्यमंत्री और जननायक जनता पार्टी के नेता दुष्यंत चौटाला ने भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा के साथ राज्य में दोनों सहयोगी दलों के बीच सीटों के बंटवारे पर बातचीत की।

हालांकि, हरियाणा भाजपा नेताओं का एक वर्ग गठबंधन का विरोध कर रहा है, लेकिन पार्टी अपने विकल्पों पर विचार करती दिख रही है।

भाजपा ने 2019 के लोकसभा चुनाव में राज्य की सभी 10 सीटों पर जीत दर्ज की थी। जजपा ने विधानसभा चुनाव के बाद पार्टी के साथ गठबंधन किया था।

क्षेत्रीय दलों से गठबंधन की कोशिशें जारी
भाजपा ने अप्रैल-मई में संभावित आम चुनावों के मद्देनजर हाल ही में कई दलों के साथ हाथ मिलाया है। तेलुगु देशम पार्टी पिछले दिनों भाजपा के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन में शामिल हुई है।

ओडिशा के सत्तारूढ़ बीजू जनता दल के साथ भी उसकी बातचीत जारी है। नड्डा और शाह ने पिछले कुछ दिनों में अलग-अलग राज्यों की चुनाव समितियों और वहां के वरिष्ठ नेताओं के साथ विभिन्न बैठकें कर उम्मीदवारों के नामों पर विचार-विमर्श किया है।

इससे पहले भाजपा की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक 1 मार्च को हुई थी और इसके अगले दिन पार्टी ने 16 राज्यों और 2 केंद्र शासित प्रदेशों के लिए 195 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी थी।

पहली सूची में 28 महिलाएं और 47 युवा शामिल
पहली सूची में प्रधानमंत्री मोदी (वाराणसी), शाह (गांधीनगर) और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (लखनऊ) के नाम भी शामिल थे। इस सूची में 34 केंद्रीय मंत्रियों के नाम शामिल थे जबकि तीन मंत्रियों के टिकट काट दिए गए थे।

पार्टी की पहली सूची में 28 महिलाएं और 47 युवा शामिल हैं, जबकि 27 उम्मीदवार अनुसूचित जाति से, 18 अनुसूचित जनजाति से और 57 अन्य पिछड़ा वर्ग से हैं।

सूची में उत्तर प्रदेश की 51 सीट, पश्चिम बंगाल की 20, मध्य प्रदेश की 24, गुजरात और राजस्थान की 15-15 सीट, केरल-तेलंगाना की 12-12 सीट, झारखंड, छत्तीसगढ़-असम की 11-11 सीट और दिल्ली की 5 सीट सहित कुछ अन्य प्रदेशों व केंद्र शासित प्रदेशों में उम्मीदवारों की घोषणा की गई थी। 

You may also like

Leave a Comment