Home देश लंबी चौड़ी सड़कें बनाने वाले नितिन गडकरी का कौन सा काम है फेवरेट, खुद किया खुलासा…

लंबी चौड़ी सड़कें बनाने वाले नितिन गडकरी का कौन सा काम है फेवरेट, खुद किया खुलासा…

by

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने मंगलवार को एक कार्यक्रम के दौरान बताया है कि देश में की ग्रीन एक्सप्रेस-वे, सुरंगों और बड़े सैकड़ों रोपवे का काम जारी है।

इससे पहले भी उनके रिकॉर्ड में कई राजमार्ग, सड़कों का नाम शामिल है। हालांकि, कार्यकाल के दौरान उन्होंने अपना सबसे पसंदीदा काम कुछ और ही बताया है।

न्यूज18 के राइजिंग भारत समिट में चर्चा के दौरान गडकरी ने कहा, ‘2014 में जब मैं मंत्री बना, तो कम से कम एक करोड़ लोग दूसरे लोगों को साइकिल या हाथ वाले रिक्शॉ से खींच रहे थे।

मैं मैकेनाइज्ड ई-रिक्शॉ लेकर आया। अब मुझे खुशी है कि ऐसे कामों से एक करोड़ लोगों को बचा लिया गया। वे ई-कार्ट या ई-रिक्शॉ चला रहे हैं। मैंने कई एक्सप्रेस हाईवे, सड़कें और सुरंगें बनाई हैं, लेकिन यह काम मेरा पसंदीदा है।’

उन्होंने जानकारी दी है कि बीते 10 सालों में भारत की सड़कों के सुधार के लिए 50 लाख करोड़ रुपये के प्रोजेक्ट्स दिए हैं।

कार्यक्रम के दौरान उन्होंने बताया कि मंत्रालय 2 लाख करोड़ रुपये खर्च कर 36 ग्रीन एक्सप्रेस-वे और सुरंगे बना रहा है, जो 284 किमी से ज्यादा इलाके में फैली हैं। साथ ही 260 रोपवे प्रोजेक्ट्स भी जारी हैं।

साल 2015 में लोकसभा ने ई-रिक्शॉ बिल पास कर दिया था। इसके बाद से ही कई छोटे-बड़े शहरों में बड़ी संख्या में ई-रिक्शॉ का इस्तेमाल तेजी से बढ़ा है।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, सरकार ने गरीब, पिछड़े और अल्पसंख्यक समुदायों के लोगों को ई-रिक्शॉ खरीदने के लिए कम ब्याज पर लोन भी मुहैया कराया है।

You may also like

Leave a Comment