Home विदेश आईएमएफ ने कहा- भारत के लिए 8% का विकास दर का अनुमान हमारा नहीं…

आईएमएफ ने कहा- भारत के लिए 8% का विकास दर का अनुमान हमारा नहीं…

by

आईएमएफ ने भारत की विकास दर 8 फीसद रहने के अनुमान से पल्ला झाड़ते हुए कहा कि यह अनुमान हमारा नहीं है।

आईएमएफ ने कहा है कि भारत के ग्रोथ फिगर के बारे में अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष के कार्यकारी निदेशक कृष्णमूर्ति सुब्रमण्यन की हालिया टिप्पणी आईएमएफ के विचारों का प्रतिनिधित्व नहीं करती।

आईएमएफ की प्रवक्ता जूली कोजैक ने वाशिंगटन में संवाददाताओं से कहा, “श्री सुब्रमण्यन द्वारा व्यक्त किए गए विचार आईएमएफ में भारत के प्रतिनिधि के रूप में उनके थे।” बता दें सुब्रमण्यम ने भारत के लिए 8 प्रतिशत की विकास दर का अनुमान लगाया था, जो आईएमएफ द्वारा पिछले विकास दर अनुमानों से अलग है।

सुब्रमण्यन ने 28 मार्च को नई दिल्ली में एक कार्यक्रम में कहा था कि भारतीय अर्थव्यवस्था 2047 तक 8 प्रतिशत की दर से बढ़ सकती है, अगर देश पिछले 10 वर्षों में लागू की गई अच्छी नीतियों को दोगुना कर देता है और सुधारों में तेजी लाता है।

उन्होंने कहा था, ” भारत ने पिछले 10 वर्षों में जिस तरह की वृद्धि दर्ज की है, अगर हम उन अच्छी नीतियों को दोगुना कर सकते हैं, जिन्हें हमने पिछले 10 वर्षों में लागू किया है और सुधारों में तेजी ला सकते हैं तो भारत यहां से 2047 तक 8 प्रतिशत ग्रोथ कर सकता है। “

आईएमएफ के प्रवक्ता ने स्पष्ट किया, ” हमारे पास एक एग्जीक्यूटिव बोर्ड है। यह बोर्ड कार्यकारी निदेशकों से बना है, जो देशों या देशों के समूहों के प्रतिनिधि हैं और वे आईएमएफ के कार्यकारी बोर्ड बनाते हैं। और यह आईएमएफ स्टाफ के काम से निश्चित रूप से अलग है। आईएमएफ अगले कुछ हफ्तों में अपने विश्व आर्थिक आउटलुक को अपडेट करेगा।”

कोजैक ने कहा, ” जनवरी तक हमारा ग्रोथ का अनुमान 6.5 प्रतिशत की मध्यम अवधि की वृद्धि के लिए था। फिर से हम कुछ ही हफ्तों में लेटेस्ट पूर्वानुमान पेश करेंगे।”

You may also like

Leave a Comment