Home विदेश रंग लाई मोदी-बाइडेन की दोस्ती! अमेरिका ने रिकॉर्ड 1.4 लाख भारतीय छात्रों को दिया वीजा

रंग लाई मोदी-बाइडेन की दोस्ती! अमेरिका ने रिकॉर्ड 1.4 लाख भारतीय छात्रों को दिया वीजा

by admin

भारत के साथ लोगों के बीच संबंधों को बढ़ावा देने के राष्ट्रपति जो बाइडेन की सरकार के नेतृत्व में अमेरिका ने पिछले साल भारतीय छात्रों को 1,40,000 से अधिक वीजा जारी किए। इतना ही नहीं, वीजा के लिए वेटिंग टाइम को भी कम कर दिया गया है। न्यूज एजेंसी पीटीआई को दिए एक इंटरव्यू में वीजा का काम देखने वाली जूली स्टफट ने कहा कि भारत में अमेरिकी मिशन छात्रों के इंटरव्यू के लिए सप्ताह में छह से सात दिन काम करते हैं।

उन्होंने कहा, “इस साल हमने भारत में जो किया है उस पर हमें वास्तव में गर्व है। मुझे लगता है कि इतिहास में पहली बार हमने भारत में दस लाख वीजा जारी करने का लक्ष्य रखा था। हमने न सिर्फ इसे पूरा किया, बल्कि आगे भी इसे जारी रखा जाएगा।” उन्होंने कहा, “संयुक्त राज्य अमेरिका आने के लिए भारत में आवेदन करने वाले श्रमिकों और छात्रों के लिए इस साल रिकॉर्ड वीजा जारी किए जाएंगे।”

स्टफट ने आगे कहा, “हमने विशेष रूप से यह सुनिश्चित किया कि हम उन छात्रों को प्राथमिकता दे रहे हैं जो भारत से बाहर आकर आवेदन कर रहे थे। भारत अब संयुक्त राज्य अमेरिका में विदेशी छात्रों के लिए सबसे बड़ा देश है। यह हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण है। हमारे पास ऐसे कई मामले हैं जहां इंटरव्यू में ढील दी गई है।” उन्होंने कहा कि पिछले साल अमेरिका ने भारतीय छात्रों को रिकॉर्ड 1,40,000 से अधिक वीजा जारी किए।

स्टफट ने कहा कि अमेरिका भारत में वीजा वेटिंग टाइम को कम करने के लिए कई कदम उठाने पर काम कर रहा है। यह अभी भी थोड़ा अधिक है। उन्होंने कहा, “मुझे उम्मीद है कि इस साल इसमें कमी आएगी।”

विदेश विभाग के अधिकारी ने कहा कि जो कोई भी किसी भी कारण से अमेरिका की यात्रा करने में रुचि रखता है उसे जल्द से जल्द आवेदन करना चाहिए। विभाग ने कहा, “यदि आप काम से संबंधित कारणों से यात्रा कर रहे हैं, तो इसके लिए एक और विशेष तरीका है। इसके लिए एक विशेष चैनल है ताकि व्यवसाय से संबंधित वीजा को भी प्राथमिकता दी जा सके।”

स्टफट ने कहा, “भारत अद्वितीय देश है। न केवल आगंतुक, न केवल छात्र, न केवल समुद्री चालक दल के सदस्य बल्कि अत्यधिक कुशल कारीगर की भी जबरदस्त मांग है। इसलिए हमारी प्राथमिकता उन सभी प्रतीक्षा समयों को कम करना है।”

फॉरेन प्रेस सेंटर द्वारा आयोजित विदेशी पत्रकारों के एक समूह के साथ मीडिया राउंड टेबल के दौरान स्टफट ने कहा कि अमेरिका ने 2023 में अब तक एक करोड़ से अधिक वीजा जारी किए हैं।

You may also like

Leave a Comment