Home देश खुशखबरी! भीषण गर्मी और लू के बीच बारिश, राजस्थान समेत इन राज्यों में अलर्ट…

खुशखबरी! भीषण गर्मी और लू के बीच बारिश, राजस्थान समेत इन राज्यों में अलर्ट…

by

मौसम की मार जारी है। उत्तर भारत में लोग भीषण गर्मी और तेज लू की चपेट में हैं। हालांकि, कुछ इलाकों में हल्की बारिश होने से तापमान जरूर कुछ हद तक नीचे आया है।

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में शनिवार को न्यूनतम तापमान 22.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से 1 डिग्री कम है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार सुबह के वक्त दिल्ली में आर्द्रता का स्तर 51 प्रतिशत रहा। मौसम वैज्ञानिकों ने आज भी दिन के समय तेज सतही हवा चलने का पूर्वानुमान जताया है।

अधिकतम तापमान 39 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है। चलिए हम आपको बताते हैं कि देश के बाकी हिस्सों का क्या हाल है। कहां पर गर्मी का कहर जारी रहेगा और कहां पर बदरा बरसने वाले हैं। 

राजस्थान के कई इलाकों में आंधी और बारिश
एक नए पश्चिमी विक्षोभ के असर से बीते 24 घंटे में राज्य के कई इलाकों में आंधी और बारिश दर्ज की गई। इस दौरान सर्वाधिक बारिश जयपुर के जयपुर के चाकसू में 21 मिलीमीटर और बीकानेर के डूंगरगढ़ में 4 मिलीमीटर दर्ज की गई है।

इसके अनुसार, आगामी 5-6 दिन अधिकांश भागों में मौसम मुख्यतः शुष्क रहने की संभावना है। श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़ व आसपास के क्षेत्रों में आगामी 48 घंटे के दौरान आंशिक बादल छाए रहने और बूंदाबांदी की संभावना है।

इस दौरान अधिकतम तापमान में 2-3 डिग्री सेल्सियस गिरावट होने की संभावना है।

एक और कमजोर पश्चिमी विक्षोभ के आंशिक प्रभाव से 29-30 अप्रैल को जोधपुर, बीकानेर संभाग के कुछ भागों में 25-30 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार वाली तेज सतही हवा चलने की संभावना है।

हिमाचल के लाहौल स्पीति और किन्नौर में ताजा हिमपात
हिमाचल प्रदेश के लाहौल स्पीति और किन्नौर जिले में शनिवार को ताजा हिमपात हुआ जबकि राज्य में अलग-अलग स्थानों पर व्यापक बारिश हुई।

मौसम विभाग के अनुसार, लाहौल स्पीति और किन्नौर के ऊंचे इलाकों में भारी हिमपात हुआ। लाहौल स्पीति के गोंदला में 8 सेंटीमीटर, हंसा में 2.5 सेंटीमीटर, केलांग में 2 सेंटीमीटर और कुकमसेरी में 1.5 सेंटीमीटर हिमपात हुआ।

लाहौल स्पीति के ऊंचे दर्रों पर 1-2 फीट तक हिमपात हुआ। मौसम की मौजूदा खराब स्थिति अगले 2 दिनों तक जारी रहने की संभावना है और रात का तापमान कई डिग्री तक गिर सकता है। केलांग का न्यूनतम तापमान माइनस 0.3 डिग्री और कल से चार डिग्री कम रहा।

कश्मीर के मैदानी इलाकों में बारिश
जम्मू-कश्मीर के ऊंचाई वाले कई इलाकों में शनिवार को ताजा बर्फबारी हुई, जबकि मैदानी इलाकों में बारिश हुई। अधिकारियों ने बताया कि ऊंचे इलाकों में हिमपात होने के कारण पीर पंजाल को कश्मीर से जोड़ने वाला पहाड़ी मार्ग मुगल रोड बंद हो गया।

उन्होंने कहा कि कल शाम तक पीर की गली में 6 इंच से अधिक बर्फ जमा हो गई है। जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग यातायात के लिए खुला है।

श्रीनगर स्थित मौसम विज्ञान केंद्र ने अगले 3 दिनों में और अधिक बारिश होने की संभावना व्यक्त की है, जबकि प्रदेश के मैदानी इलाकों में हल्की से व्यापक बारिश होने की उम्मीद है। आने वाले दिनों में ऊपरी इलाकों में हल्की बर्फबारी हो सकती है।

28 और 29 तारीख को प्रदेश के अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है। मंगलवार को मौसम आमतौर पर बादल छाए रहने और कई स्थानों पर गरज के साथ हल्की बारिश होने की उम्मीद है।

केरल के कोल्लम, त्रिशूर में भीषण गर्मी की चेतावनी
आईएमडी ने केरल के कोल्लम, त्रिशूर और पलक्कड जिलों में भीषण गर्मी की चेतावनी जारी की। इसके मुताबिक 28 अप्रैल को इन जिलों के कई स्थानों पर भीषण की स्थिति रहेगी।

यह चेतावनी पिछले कुछ दिनों के दौरान रही भीषण गर्मी के मद्देनजर जारी की गई थी। यह पूर्वानुमान के आधार पर जारी किया गया था कि पलक्कड में तापमान 41 डिग्री सेल्सियस जबकि कोल्लम और त्रिशूर जिलों में 40 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ जाएगा।

अधिकारियों ने कहा कि लोगों को ऐसी परिस्थितियों के दौरान अत्यधिक सावधानी बरतनी चाहिए। इस दौरान लोगों के धूप से झुलसने और लू लगने की आशंका है, साथ ही यह भी कहा गया है कि लू लगने से मौत भी हो सकती है।

अधिकारियों ने लोगों को निर्जलीकरण से बचने के लिए बाहर जाते समय छाता लगने और खूब पानी पीने की भी सलाह दी है।

You may also like

Leave a Comment